सत्यम सिंह ठाकुर, ब्यूरोचीफ, गुजरात

 

गुजरात के अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी में पीएम के सपनो की एक अलग दुनिया बनकर तैयार हो चुकी है जहा कुदरत का खजाना है तो तकनीक की क्रांति भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्य की योजनाओ में साइंस सिटी भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। पहले से ही खेल और मनोरंजन के साथ ज्ञान परोसने के लिए मशहूर साइंस सिटी में एक अंडरवाटर वॉक-वे टनल , ग्लोबल रोबोटिक गैलरी और नेचर पार्क भी जुड़ गए हैं।

रोबोटिक गैलरी की अद्भुत दुनिया: जहां रोबोट आपसे बात करेंगे

रोबोटिक गैलरी में 79 प्रकार के 200 से अधिक रोबोट यहां के आकर्षण का केंद्र बन चुके हैं।तकनीक के इस युग में आपको साइंस सिटी अहमदाबाद में रोबोटिक तकनीक का अद्भुत नजारा देखने को मिलने वाला है। रोबोटिक गैलरी में पहुंचने पर रिसेप्शन पर खड़ा रोबोट आपसे बातचीत करेगा। आप भी एक असली इंसान की तरह दिखने वाले रोबोट को देखकर दंग रह जाएंगे और यह रोबोट भी यहां आपका स्वागत करने के लिए तैयार है , वही रिसेप्शन पर खड़े अन्य रोबोट पूरी गैलरी के बारे में गाइड भी करेंगे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण होने वाली इस अद्भुत रोबोटिक दुनिया में रोबोट हर वो काम करते नज़र आएंगे जो इंसान करते है ।1100 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली यह गैलरी रोबोटिक तकनीक के अति-आधुनिक युग को प्रदर्शित करती है। साइनस सिटी में 127 करोड़ रुपये की लागत से रोबोटिक गैलरी में 79 प्रकार के 200 से अधिक रोबोट यहां के आकर्षण का केंद्र बने हैं।

यहां गैलरी में प्रवेश करते ही रोबोट आपका अभिवादन करेगा। रोबोट आपको गैलरी की जानकारी के माध्यम से भी मार्गदर्शन करेगा। रोबोट आपस में लड़ते नजर आएंगे और रोबोट पेंटिंग या पेंटिंग भी करते नजर आएंगे।

रोबोटिक गैलरी को 10 अलग-अलग जोन में रखा गया है। जिसमें विभिन्न रोबोट जैसे आंगन, रिसेप्शन एरिया, हिस्ट्री गैलरी, स्पोर्ट्स मेनिया, रोबोटॉन, बॉटनी, थिएटर पवेलियन, प्रिंटिंग वर्कशॉप आकर्षण का केंद्र बने हैं।तो ये हैं साइंस सिटी में विकसित रोबोटिक तकनीक की झलक। पिछले दो साल से यहां रोबोटिक गैलरी समेत विभिन्न परियोजनाओं पर काम चल रहा है। जो अब बनकर तैयार है।,इस परियोजना का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो कुछ ही दिनों में होना है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here