रोशन सिंह, गुजरात

  • गांधीनगर में G – 20 के तहत आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मेयर समिट संपन्न।
  • शहरी विकास को लेकर कई मुद्दों पर साझा किये अनुभव

G20 के तहत गुजरात में दो दिवसीय U20 का आयोजन किया गया है जिसमे ६० देशो के मेयर और डिप्टी मेयर सहभागी हुए। अहमदाबाद नगर निगम की मेजबानी में आयोजित U20 के तहत 6 मूलभूत मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गहन चर्चा की गई। इसके अलावा वैश्विक शहरी आधारभूत संरचना, प्रदूषित पानी और सॉलिड वास्ते मॅनॅग्मेंट ,पर्यावरण के साथ डाटा वर्क जैसे विषयों पर भी काफी विचार विमर्श किये गए ।

विचार-विमर्श के अलावा मेयर ने ,अपने-अपने सिटी लेवल के कार्यों और पहलुओं के बारे में अपने अनुभव साझा किये । इन सत्रों में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा छह U20 प्राथमिकताओं पर केंद्रित छह श्वेत पत्र भी जारी किए गए ।

इस कार्यक्रम में भारत की शहरी कहानी, विशेष रूप से सिटी लेवल की सफलता, उल्लेखनीय परियोजनाओं और अभिनव पहल को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। U20 मेयरल शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य मौजूद मेयरों द्वारा G20 नेताओं को U20 ड्राफ्ट सौंपना है। U20 ड्राफ्ट शहरी कार्यो से जुड़ा मिलजुलकर तैयार किया गया दस्तावेज है जो G20 एजेंडा को आगे बढ़ाने में शहरों की भूमिका को सामने लाता है।

महज इतना ही नहीं, इस समिट के दौरान प्रतिनिधियों को गिफ्ट सिटी की विजिट भी कराई गई जहा उन्होंने भारतीय भोजन का आनंद लिया । इसके अलावा अहमदाबाद में हेरिटेज वॉक के जरिए शहर के हेरिटेज मॉन्यूमेंट्स दिखाए गए और मंदिर मस्जिद की मुलाकात के साथ गुजरात की संस्कृति से भी उन्हें वाकिफ करवाया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here